सतर्क रहें, बेफिक्र नहीं

joomla hosting

COVID-19 महामारी अभी सभी के दिमाग में है। संक्रमित लोगों में से अधिकांश बीमारी से ठीक हो जाते हैं। बीस प्रतिशत रोगियों को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता हो सकती है, खासकर जब सांस फूलने की शिकायत हो।

यदि उनके पास पुरानी गुर्दे की बीमारी, हृदय रोग, श्वसन रोग, मस्तिष्क संबंधी रोग, अनियंत्रित मधुमेह या उच्च रक्तचाप जैसी सह-अस्तित्व की स्थिति है, तो वे मृत्यु दर का अधिक जोखिम उठाते हैं। COVID-19 पॉजिटिव मामलों में मृत्यु दर दुनिया भर में 2% से 8% तक है।

जब हम COVID -19 संक्रमण और हृदय रोगों के बारे में बात करते हैं, तो हम चार परिदृश्यों का सामना करते हैं – ज्ञात हृदय रोग के रोगी; COVID-19 संक्रमण विकसित करने वाले हृदय रोगी; COVID-19 संक्रमण वाले रोगियों में हृदय संबंधी जटिलताएं विकसित हो रही हैं और पहले से ही हृदय प्रत्यारोपण की प्रतीक्षा कर रहे मरीज़ों को

हृदय रोगियों के लिए: याद रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि आपको कोई ज्ञात हृदय संबंधी स्थिति है तो अपनी दवा लेना जारी रखें। आपको निम्नलिखित सावधानियां भी बरतनी चाहिए: अपनी नियमित जांच के लिए अस्पताल जाने से बचें। अपने चिकित्सक से बात करने के लिए, यदि उपलब्ध हो, तो उनकी ऑनलाइन परामर्श सुविधा का उपयोग करें। वाहक के साथ संपर्क को रोकने के लिए घर पर रहें। यदि आपको दूसरों के साथ बातचीत करनी है, तो सामाजिक दूरी का अभ्यास करें।

होशपूर्वक अपने चेहरे को छूने से बचें। यदि यह बिल्कुल आवश्यक है, तो कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं या कम से कम 70% अल्कोहल युक्त एक हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें।

अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली के अनुकूलन पर काम करें। पर्याप्त नींद लेना, हाइड्रेटेड रहना, संतुलित आहार खाना और हर दिन व्यायाम करना सर्वोपरि है।

मित्रों, सहकर्मियों, परिवार और अन्य लोगों के साथ दूर से संपर्क रखें। आपका मानसिक स्वास्थ्य आपके शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है, इसलिए इसकी उपेक्षा न करें!

इसे याद रखें: यदि आप संक्रमण को नहीं पकड़ते हैं, तब भी स्थिति के बारे में जोर देने से आपकी हृदय की स्थिति खराब हो सकती है। इसलिए, सतर्क रहना और चिंता न करना महत्वपूर्ण है।

हृदय रोगियों के लिए जो एक संक्रमण विकसित करते हैं: हो सकता है कि आप सीने में दर्द के साथ अस्पताल आए हों। आपके पास COVID-19 नहीं हो सकता है, लेकिन अस्पताल को आपको इसके लिए परीक्षण करना पड़ सकता है। यह सभी की सुरक्षा के लिए है। यदि आप सकारात्मक परीक्षण करते हैं, तो आप और आपके साथ संपर्क में आए किसी भी व्यक्ति को दो सप्ताह के लिए छोड़ दिया जाना चाहिए।

कुछ सबूत हैं जो बुखार को दर्शाते हैं, वास्तव में संक्रमण से लड़ने में आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। तो, हल्के संक्रमण के लिए, बुखार को एंटीपीयरेटिक्स के साथ इलाज किया जा सकता है। यदि लक्षण बदतर हैं, तो एंटीबायोटिक्स आपको द्वितीयक जीवाणु संक्रमण का इलाज करने के लिए निर्धारित किया जा सकता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करने के लिए याद रखें और स्व-दवा न करें!

यदि आप सांस की तकलीफ या अन्य गंभीर श्वसन लक्षण विकसित करते हैं, तो आपको आईसीयू में भर्ती किया जा सकता है। किसी भी तरह के संक्रमण से हृदय की विफलता या हृदय संबंधी बीमारी हो सकती है क्योंकि यह भड़काऊ प्रतिक्रियाओं का उत्पादन कर सकती है जिसमें संवहनी और मायोकार्डियल सूजन शामिल है।

COVID-19 सकारात्मक रोगी जो हृदय संबंधी जटिलताओं का विकास करते हैं, वे रूढ़िवादी रूप से प्रबंधित होते हैं। उदाहरण के लिए, ट्रिपल वेसल रोग के साथ एक रोगी जो कोरोनरी बाईपास सर्जरी के लिए एक उम्मीदवार है, इसके बजाय एंजियोप्लास्टी द्वारा प्रबंधित किया जा सकता है या स्टैटिक और एंटीप्लेटलेट एजेंटों जैसे पट्टिका स्थिरीकरण दवाओं के साथ चिकित्सकीय रूप से प्रबंधित किया जा सकता है।

अंत-चरण हृदय विफलता रोगियों के बारे में क्या? अंत-चरण हृदय विफलता रोगियों को चिकित्सकीय रूप से वर्तमान में प्रबंधित किया जाता है क्योंकि महामारी प्रत्यारोपण के रसद को मुश्किल बना रही है।

जिन रोगियों को पहले से ही हृदय प्रत्यारोपण हो चुका है, वे संक्रमण के लिए बहुत अधिक जोखिम में हैं क्योंकि वे इम्यूनोसप्रेसेरिव दवाओं पर हैं।

हमारी रणनीति ऐसे रोगियों के बीच संक्रमण को रोकने के लिए उन्हें घर पर रहने, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों का उपयोग करने और शारीरिक गड़बड़ी को बनाए रखने की सलाह है। आपके पास अभी जो भी खाली समय है और जो कई मिथकों और गलत सूचनाओं के संपर्क में है, को देखते हुए महामारी के बारे में चिंतित होना सामान्य है। लेकिन चिंता करना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। स्वास्थ्य कर्मचारियों को अपना काम करने दें और आप आवश्यक सावधानी बरतने पर ध्यान दें। याद रखें – सतर्क रहें, चिंतित न हों।



joomla hosting

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *